राजकुमारी और चांद का खिलौना

राजकुमारी और चांद का खिलौना



एक राज्य में एक राजा शासन करता था। उनकी एक छोटी बेटी थी। हर रात वह अपने कमरे की खिड़की खोलती और चाँद को आसमान में उगते देखती। एक दिन उसने राजा यानी अपने पिता से कहा मुझे चाँद चाहिए। मुझे चाँद दो मैं इसके साथ खेलना चाहता हूं।

राजकुमारी की यह बात सुनकर राजा हैरान रह गया और उसने उसे समझाने की कोशिश की कि यह संभव नहीं है, लेकिन राजकुमारी ने चाँद पाने की जिद की। चाँद से न मिलने के कारण वह कुछ खाती-पीती नहीं है। वह रात भर खिड़की से चाँद को देखती रही। नतीजतन, राजकुमारी धीरे-धीरे बीमार हो गई और बहुत बीमार हो गई।

राजकुमारी की हालत को राजा ने नहीं देखा और उसने अपने मंत्रियों और दरबारियों को राजकुमारी के लिए चाँद लाने का आदेश दिया। राजा का आदेश सुनकर मंत्री और दरबारी चकित रह गए। वह राजा ने कहा, "महाराज

चाँद लाना संभव नहीं है, यह हम भी जानते हैं और आप भी। फिर हम राजकुमारी के लिए चाँद कैसे ला सकते हैं"

मंत्रियों और दरबारियों से यह सुनने के बाद, राजा ने अपने राज्य में घोषणा की कि जो कोई भी राजकुमारी के लिए चंद्रमा लाएगा, उसे बहुत समृद्ध इनाम दिया जाएगा। जब एक व्यापारी राजा की इस घोषणा के बारे में

पता चला तो उसने राजा का दुःख नहीं देखा। वह तुरंत राजा से मिलने पहुंचा।

व्यापारी ने राजा से कहा, "सर, मैं राजकुमारी को चाँद दूंगा, लेकिन उससे पहले आपको यह जानना होगा कि राजकुमारी को चाँद कितना बड़ा चाहिए।"

इस बोली ने व्यापारी राजकुमारी से मिलने की इच्छा व्यक्त की। राजा भी व्यापारी की बात मानता है और उसे राजकुमारी के पास ले जाता है। राजकुमारी के पास पहुँचकर व्यापारी राजकुमारी से पूछता है कि चाँद कितना बड़ा है।

व्यापारी के प्रश्न का उत्तर देते हुए राजकुमारी कहती है, "चंद्रमा मेरे पैर के नाखूनों का आकार है।"

क्योंकि जब भी मैं अपना अंगूठा चंद्रमा के सामने रखता हूं तो वे मुझे नहीं देखते। व्यापारी फिर पूछता है कि

चंद्रमा जितना ऊंचा है, राजकुमारी कहती है, "यह पेड़ से थोड़ा ऊंचा है क्योंकि यह हमेशा महल के बाहर पेड़ पर दिखाई देता है।"

अंत में व्यापारी पूछता है कि एक अच्छी राजकुमारी चाँद कैसी दिखती है। राजकुमारी जवाब देती है कि चंद्रमा चमक रहा है और चांदी की तरह सफेद दिखता है।

राजकुमारी की यह सब सुनकर व्यापारी हंसता है और राजकुमारी से कहता है कि कल मैं पेड़ पर चढ़कर चांद तोड़ दूंगा।

इतना कहकर व्यापारी राजा के पास जाता है और उसे अपनी योजना बताता है। राजा को वाणिज्यिक योजना पसंद है। अगले दिन व्यापारी ने चाँदी का एक छोटा चाँद बनाया और राजकुमारी के लिए लाया

है। राजकुमारी उस चाँदी के चाँद को देखकर बहुत खुश होती है और उससे खेलने लगती है।

राजकुमारी को खुश देखकर राजा भी खुश होता है लेकिन अब उसे चिंता है कि जब राजकुमारी रात में आसमान में चांद देखेगी तो उसे समझ में आ जाएगा कि यह चांद नहीं है। यह है राजा व्यापारी की कहानी

सामने रखता है।

राजा की बात सुनकर व्यापारी कहता है कि मैं तुम्हारा भी कष्ट दूर कर दूंगा। व्यापारी राजकुमारी के पास जाता है और उससे बहुत प्यार से पूछता है।

क्या होगा अगर यह चला जाता है?

राजकुमारी व्यापारी के सवाल का जवाब देती है कि उसका नया दांत निकल रहा है। अगर कोई व्यापारी हंसते हुए पूछता है, अच्छा, मुझे बताओ, क्या आप जानते हैं कि जब कोई चाँद तोड़ता है तो क्या होता है? जिस पर राजकुमारी जवाब देती है "हां एक और चांद उग रहा है।"

राजकुमारी का यह उत्तर सुनकर व्यापारी कहता है, "वाह!" राजकुमारी यह सब जानती है। इतना कहकर वह व्यापारिक महल की खिड़कियाँ खोलता है और कहता है कि आज हमें एक नई चोंच चाहिए।

चाँद को आसमान में देखकर राजकुमारी कहती है कि मेरे पास चाँद है

अमावस्या से भी ज्यादा खूबसूरत और अपने चांद से खेलती नजर आती हैं। यह सब देखकर राजा बहुत खुश होता है और व्यापारी को ढेर सारा पैसा देता है।


सिखमन- छोटी राजकुमारी और चंद्रमा की कहानी बताती है कि कभी-कभी बड़ी समस्या का एक छोटा सा समाधान भी बहुत होता है।

Categories:
Similar Movies

0 comments:

Thanks for your support